पांच नई किस्म की मानसिक बीमारियों का चला पता

Subscribe

News Wing

Boston, 12 December: अभी तक मानसिक समस्याओं को व्यग्रता या अवसाद की व्यापक श्रेणी में परिभाषित किया जाता है लेकिन अनुसंधानकर्ताओं ने एक नये अध्ययन में अब इस तरह की मानसिक बीमारियों की पांच नयी श्रेणियों को पहचाना है.

हम उपचार का पता लगाने की कोशिश कर रहे है: अनुसंधानकर्ता

लक्षणों और मस्तिष्क की सक्रियता के क्षेत्रों के अनुसार इन पांच श्रेणियों की पहचान ‘तनाव, बेचैनी के साथ उत्तेजना, सामान्य बेचैनी, एन्हेडोनिया या सुख की अनुभूति करने की क्षमता नहीं होने और विषाद’ के रूप में की गयी है. अनुसंधानकर्ताओं ने पत्रिका जेएएमए साइकिएट्री में लिखा, ‘‘हम रोग की पहचान के मौजूदा तरीकों में लक्षणों के एक दूसरे से घालमेल को सुलझाने की कोशिश कर रहे है जिससे अंतत: अनुकूल उपचार तरीकों का पता लगाया जा सके.

अवसाद और चिंता दुनियाभर में अक्षमता के तथा कार्यक्षमता कम होने के प्रमुख कारण हैं 

अमेरिका में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में कराये गये अध्ययन के अनुसार फिलहाल अवसाद और चिंता दुनियाभर में अक्षमता के तथा कार्यक्षमता कम होने के प्रमुख कारण हैं जहां केवल एक तिहाई रोगी उपचार का लाभ उठा पा रहे हैं. अमेरिका डायग्नोस्टिक एंड स्टेटिस्टिकल मैनुअल ऑफ मेंटल डिसऑर्डर में रोग की पहचान की जो व्यापक श्रेणियां बताई गयी हैं उनमें कई के लक्षण एक दूसरे से मिलते हैं और इसलिए उचित इलाज के लिहाज से जैविक संकेतकों को पहचानना मुश्किल हो जाता है. प्रोफेसर लीने विलियम्स ने कहा, ‘‘फिलहाल इस तरह की व्यापक श्रेणी में आने वाले प्रत्येक रोग के लिए उपचार एक समान होता है. लेकिन पहचान को पुन: परिभाषित करने के बाद खासकर बेचैनी या अवसाद के प्रकार को देखते हुए उनके बेहतर उपचार के तरीके तय किये जा सकते हैं.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.